शनिवार, 17 अक्तूबर 2015

गौ वंश जैविक पंचगव्य का प्रयोग एवं महत्व

गौ वंश जैविक पंचगव्य का प्रयोग एवं महत्व

1. पंचगव्य
पंचगव्य , एक कार्बनिक उत्पाद विकास को बढ़ावा देने और संयंत्र प्रणाली में उन्मुक्ति प्रदान करने की भूमिका निभाने की क्षमता है। पंचगव्य नौ उत्पादों अर्थात के होते हैं। गाय के गोबर , गोमूत्र , दूध, दही , गुड़ , घी , केला, टेंडर नारियल और पानी। उपयुक्त रूप से मिलाया जाता है और इस्तेमाल किया, इन चमत्कारी प्रभाव है।
गाय के गोबर - 7 किलो
गाय घी - 1 किलो
सुबह और शाम के समय में ऊपर के दो मुद्दों को अच्छी तरह से दोनों मिक्स और 3 दिन के लिए रखना
गोमूत्र - 10 लीटर
जल - 10 लीटर
3 दिन के मिश्रण गोमूत्र और पानी और नियमित रूप से सुबह और शाम के समय में दोनों के मिश्रण के साथ 15 दिनों के लिए रखने के बाद । 15 दिनों के बाद निम्नलिखित मिश्रण और पंचगव्य 30 दिनों के बाद तैयार हो जाएगा।
गाय के दूध - 3 लीटर
गाय दही - 2 लीटर
टेंडर नारियल पानी - 3 लीटर
गुड़ - 3 किलो
12 नग - वैसे poovan केले ripened ।
2. तैयारी
उपर्युक्त सभी आइटम एक विस्तृत वाला मिट्टी के बर्तन, ठोस टैंक या प्लास्टिक से जोड़ा जा सकता कर सकते हैं ऊपर के आदेश के अनुसार । कंटेनर छाया में खुला रखा जाना चाहिए। सामग्री सुबह और शाम को दोनों दिन में दो बार उभारा जा रहा है। पंचगव्य शेयर समाधान 30 दिनों के बाद तैयार हो जाएगा। ( केयर भैंस उत्पादों मिश्रण करने के लिए नहीं लिया जाना चाहिए। गाय की स्थानीय नस्लों के उत्पादों विदेशी नस्लों की तुलना में शक्ति है कहा जाता है )। यह छाया में रखा है और अंडे और समाधान में कीड़ों के गठन बिछाने से houseflies को रोकने के लिए एक तार की जाली या प्लास्टिक मच्छर नेट के साथ कवर किया जाना चाहिए । गन्ने का रस उपलब्ध नहीं है, तो पानी की 3 लीटर में भंग गुड़ की 500 ग्राम जोड़ें।
भौतिक रसायन और पंचगव्य के जैविक गुण
Chemical             compositionpH                    :    5.45
EC dSm2          :   10.22
Total N (ppm)    :    229
Total P (ppm)    :    209
Total K (ppm)    :    232
Sodium            :    90
Calcium           :    25
IAA (ppm)        :    8.5
GA (ppm)           :    3.5
 Microbial Load
Fungi            :    38800/ml
Bacteria            :    1880000/ml
Lactobacillus        :    2260000/ml
Total anaerobes        :    10000/ml
Acid formers        :    360/ml
Methanogen            :    250/ml
पंचगव्य का भौतिक-रासायनिक गुणों वे लगभग सभी प्रमुख पोषक तत्वों, सूक्ष्म पोषक तत्वों और फसल के विकास के लिए आवश्यक विकास harmones (आई ए ए व जीए ) के अधिकारी हैं कि पता चला। खमीर और लैक्टोबैसिलस की तरह fermentative सूक्ष्मजीवों की प्रबलता कम पीएच , दूध के उत्पाद और उनके विकास के लिए सब्सट्रेट के रूप में गुड़ / गन्ने के रस के अलावा के संयुक्त प्रभाव के कारण हो सकता है।
जनसंख्या गतिशीलता और जीसी विश्लेषण में जैविक पता लगाने के सबूत के रूप में मध्यम से कम पीएच fermentative रोगाणुओं द्वारा कार्बनिक अम्ल के उत्पादन की वजह से था । लैक्टोबैसिलस इस तरह के अपने विकास के अलावा अन्य रोगजनक सूक्ष्मजीवों के खिलाफ प्रभावी रहे हैं जो कार्बनिक अम्ल, हाइड्रोजन पेरोक्साइड और एंटीबायोटिक दवाओं, के रूप में विभिन्न लाभकारी चयापचयों पैदा करता है। जीसी एमएस विश्लेषण फैटी एसिड होता है, alkanes , alconol और एल्कोहल के यौगिकों निम्नलिखित में हुई।
Fatty acids                        Alkanes                Alconol and Alcohols
Oleic acids                        Decane                Heptanol
Palmitic acid                        Octane                Tetracosanol
Myristic                            Heptane                Hexadecanol
Deconore                            Hexadecane            Octadeconol 
                                    
Deconomic                        Oridecane            Methanol, Propanol, Butanol and Ethanol
Octanoic          
Hexanoic          
Octadeconoic          
Tetradeconoic          
Acetic, propionic, butyric, caproic and valeric acids  
Kisanhelp.in खेती और कृषि मुद्दों से संबंधित मुद्दों का सामना कर रहे किसानों को कृषि तकनीक को हिन्दी में  समझने हेतु किसानों की मदद करने वाली वेबसाइट हैं ।   
वाणिज्यिक फसलों पर पंचगव्य के लाभदायक प्रभाव
.आम
अधिक महिला फूलों के साथ घने फूल लाती है
अनियमित या वैकल्पिक असर आदत अनुभवी नहीं है और नियमित रूप से फल के लिए जारी
कमरे के तापमान में 12 दिनों से रखते हुए गुणवत्ता को बढ़ाता है
स्वाद और सुगंध असाधारण रहे हैं
नीबू 
सतत फूल वर्ष दौर सुनिश्चित किया जाता है
फल मजबूत खुशबू के साथ plumpy हैं
शेल्फ जीवन में 10 दिनों के लिए बढ़ा दी है
केला
पुरुष कली निकाल दिया जाता है के बाद सिंचाई के पानी के साथ जोड़ने और छिड़काव के अलावा, 3 % समाधान (100 मिलीलीटर) झुंड के नौसैनिक अंत में बांध दिया गया था । गुच्छा आकार एक समान हो जाता है। एक महीने पहले फसल को देखा गया था। ऊपर और नीचे हाथ के आकार के समान रूप से बड़ा था।
हल्दी
22% से उपज बढ़ाता
अतिरिक्त लंबे उंगलियों
कम जल निकासी नुकसान सुनिश्चित करें
माँ और उंगली rhizomes के अनुपात संकरी
बदले में कीट और रोग भार को कम जो अजगर मक्खी , मकड़ी आदि के अस्तित्व में मदद करता है
माँ / बीज कंद के रूप में प्रीमियम कीमत के लिए बेचा
Curcumin सामग्री enriches
सब्जियां
18 % तक और ककड़ी की तरह कुछ मामलों में उपज बढ़ाने, उपज दोगुनी है
चमकदार और आकर्षक त्वचा के साथ पौष्टिक सब्जियां
विस्तारित शैल्फ जीवन
मजबूत स्वाद के साथ बहुत स्वादिष्ट
 
आम तौर पर पंचगव्य 30% स्तर ( पानी की 100 लीटर में 3 लीटर पंचगव्य ) में पत्ते का स्प्रे के रूप में सभी फसलों के लिए सिफारिश की है।
खुराक
स्प्रे प्रणाली
3% समाधान की जांच उच्च और कम सांद्रता की तुलना में सबसे अधिक प्रभावी हो पाया था। पानी की हर 100 लीटर पंचगव्य से तीन लीटर सभी फसलों के लिए आदर्श है। 10 लीटर क्षमता की बिजली स्प्रेयर 300 मिलीग्राम / टैंक पड़ सकता है। बिजली स्प्रेयर के साथ छिड़काव करते हैं, तलछट फ़िल्टर किए जा रहे हैं और हाथ संचालित स्प्रेयर के साथ छिड़काव करते समय, उच्च ताकना आकार के साथ नोक इस्तेमाल किया जाना है।
फ्लो सिस्टम
पंचगव्य का समाधान या तो ड्रिप सिंचाई या प्रवाह सिंचाई के माध्यम से प्रति हेक्टेयर 50 लीटर में सिंचाई के पानी के साथ मिलाया जा सकता है
बीज / अंकुर उपचार
पंचगव्य का 3% समाधान बीज लेना या बोने से पहले अंकुरों डुबकी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 20 मिनट के लिए भिगोने के लिए पर्याप्त है। गन्ने की हल्दी, अदरक की rhizomes और सेट लगाने से पहले 30 मिनट के लिए भिगो जा सकता है।
बीज भंडारण
पंचगव्य समाधान के 3% सुखाने और उन्हें भंडारण से पहले बीज डुबकी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
दौरा
पूर्व फूल चरण
15 दिन में एक बार, दो स्प्रे फसलों की अवधि पर निर्भर करता है
फूल और फली सेटिंग मंच
एक बार में 10 दिन, दो स्प्रे
फल / फली परिपक्वता चरण
फली परिपक्वता के दौरान एक बार
जैस्मीन
असाधारण खुशबू और खुशबू कली कीड़ा की कोई घटना साल भर में सतत फूल
अमरूद
हायर टीएसएस शेल्फ जीवन 5 दिनों के लिए बढ़ा दी है
पंचगव्य का प्रभाव
पत्ता
पंचगव्य के साथ छिड़काव पौधों सदा ही बड़ा पत्तियों का उत्पादन और सघन चंदवा का विकास। संश्लेषक प्रणाली अधिकतम चयापचयों और photosynthates के संश्लेषण, सक्रिय करने के लिए बढ़ाया जैविक दक्षता के लिए सक्रिय है।
तना
ट्रंक मजबूत और परिपक्वता के लिए अधिकतम फल ले जाने में सक्षम हैं जो पक्ष शूटिंग, पैदा करता है। शाखाओं में बंटी अपेक्षाकृत अधिक है।
जड़ें
पक्ष विपुल और घना है। इसके अलावा वे एक लंबे समय के लिए नए सिरे से रहते हैं। गहरी परतों में फैला हुआ है और बढ़ने की जड़ों को भी मनाया गया। ऐसे सभी जड़ों पोषक तत्वों और पानी का अधिकतम सेवन मदद करते हैं।
प्राप्ति
भूमि संस्कृति का अकार्बनिक सिस्टम से जैविक खेती करने के लिए परिवर्तित किया जाता है, सामान्य परिस्थितियों में उपज अवसाद हो जाएगा। पंचगव्य की प्रमुख विशेषता भूमि पहले ही साल से जैविक संस्कृति के लिए अकार्बनिक सांस्कृतिक प्रणाली से बदल जाती है जब सभी फसलों की उपज स्तर को बहाल करने की इसकी क्षमता है। फसल न केवल सब्जियां, फल और अनाज की शेल्फ जीवन को बढ़ाता है, लेकिन यह भी स्वाद में सुधार सभी crops.It में 15 दिनों से उन्नत है। कम करने या महंगा रासायनिक आदानों की जगह तक, पंचगव्य उच्च लाभ सुनिश्चित करता है और ऋण से जैविक किसानों को मुक्त।
सूखा साहस
एक पतली तेल फिल्म के पत्तों पर गठन किया है और इस तरह पानी के वाष्पीकरण को कम करने, उपजा है। पौधों द्वारा विकसित गहरी और व्यापक जड़ों लंबे शुष्क अवधि सामना करने के लिए अनुमति देते हैं। दोनों कारकों के ऊपर 30% से सिंचाई पानी की आवश्यकता को कम करने के लिए और सूखे साहस सुनिश्चित करने के लिए योगदान करते हैं।
पशुओं के स्वास्थ्य के लिए 5. पंचगव्य
पंचगव्य कई सूक्ष्म जीवों, बैक्टीरिया, कवक, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, अमीनो एसिड, विटामिन, एंजाइमों, कारकों सूक्ष्म पोषक एंटीऑक्सीडेंट और प्रतिरक्षा कारकों को बढ़ाने के तत्वों का पता लगाने को बढ़ावा देने के ज्ञात और अज्ञात विकास के रहने वाले एक अमृत है।
जानवरों और मनुष्य द्वारा मौखिक रूप से लिया है, जब पंचगव्य में रहने वाले सूक्ष्म जीवों प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित और किया जाता सूक्ष्मजीवों के खिलाफ एंटीबॉडी के बहुत उपज। यह वैक्सीन की तरह कार्य करता है। शरीर की यह प्रतिक्रिया पशुओं और मनुष्यों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और इस प्रकार बीमारी को रोकने के लिए मदद करता है और रोग इलाज। यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है और शबाब पुनर्स्थापित करता है। पंचगव्य में मौजूद अन्य कारकों के शरीर में जहर के apetite, पाचन और आत्मसात और उन्मूलन में सुधार होगा। कब्ज पूरी तरह से ठीक हो जाता है। इस प्रकार पशुओं और मनुष्यों के बालों और त्वचा की चमक के साथ चुस्त और स्वस्थ हो जाते हैं। वजन लाभ प्रभावशाली हैं।
सुअर
उम्र और वजन के आधार पर 50 मिलीग्राम / सुअर - पंचगव्य 10 एमएल की दर से पीने के पानी या फ़ीड के साथ मिलाया गया था। सूअरों स्वस्थ और रोग मुक्त हो गया। वे एक तेज दर से वजन प्राप्त की। वजन रूपांतरण अनुपात करने के लिए फ़ीड काफी वृद्धि हुई है। यह फ़ीड लागत को कम करने और वृद्धि की वजह से वजन करने के लिए बहुत अच्छा रिटर्न पाने के लिए सुअर पालन के मालिकों में मदद की।
बकरी और भेड़
बकरी और भेड़ स्वस्थ बन गया है और उम्र के आधार पर प्रति दिन प्रति पशु 20 मिलीलीटर पंचगव्य के लिए 10 मिलीलीटर प्रशासित करने के बाद एक छोटी अवधि में अधिक वजन प्राप्त की।
गायों
दिन प्रति गाय प्रति 100 मिलीलीटर की दर से पशु चारा और पानी के साथ पंचगव्य मिश्रण करके, गायों की वृद्धि हुई दुग्ध उत्पादन, वसा की मात्रा और एसएनएफ के साथ स्वस्थ हो जाते हैं। गर्भाधान की दर में वृद्धि हुई। बरकरार रखा नाल, स्तन की सूजन और पैर और मुंह रोग अतीत की बातें हो गया। अब गाय की त्वचा अधिक बालों के साथ चमकदार है और अधिक सुंदर लग रहा है। इसके बजाय जताया से पहले धान की पुआल (घास) पर यूरिया के छिड़काव की, कुछ किसानों जताया दौरान परत के बाद 3 प्रतिशत पंचगव्य का समाधान, परत छिड़काव किया और यह विक्षोभ की अनुमति दी। गायों unsprayed घास स्टॉक की तुलना में ऐसी घास को प्राथमिकता दी।
पोल्ट्री
प्रति दिन प्रति पक्षी 1 मिलीलीटर की दर से फ़ीड या पीने के पानी के साथ मिश्रित करते हैं, पक्षियों को रोग मुक्त और स्वस्थ हो गया। वे लंबी अवधि के लिए बड़ा अंडे रखी। विवाद करनेवाला मुर्गियों में वजन बढ़ाने के प्रभावशाली था और चारा-वजन रूपांतरण अनुपात में सुधार हुआ।
मछली
पंचगव्य मछली तालाबों में ताजा गोबर के साथ दैनिक लागू किया गया था। यह इस प्रकार मछली के लिए भोजन की उपलब्धता बढ़ रही है, तालाब में शैवाल, मातम और छोटे कीड़े के विकास में वृद्धि हुई। केवल एहतियात ताजा पानी लगातार अंतराल पर तालाबों में जोड़ा जाना चाहिए। अन्यथा, शैवाल, मातम और अन्य जीवों के विकास के पानी में घुलनशील ऑक्सीजन उपलब्ध के लिए मछली के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। वैकल्पिक रूप से, यांत्रिक आंदोलनकारियों भी पानी में ऑक्सीजन सामग्री को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। दस महीने के समय में प्रत्येक मछली 2 से 3 किलोग्राम का वजन करने के लिए वृद्धि हुई। छोटे फिंगरलिंग्स के कम मृत्यु दर और विपणन मछली के बढ़े हुए वजन के साथ, मत्स्य पालन और अधिक लाभदायक हो गया।
मानव स्वास्थ्य के लिए 6. पंचगव्य
शरीर एक से अधिक और एक आधे साल के लिए एलोपैथिक उपचार तहत किया गया था सब कुछ खत्म हो सोरायसिस के साथ एक औरत। वह क्षेत्र में उपयोग के लिए पंचगव्य तैयार करने के लिए हुआ है और उसकी बांह की कलाई के साथ सामग्री हलचल। 15 दिनों के बाद, उसके सामने हाथ में सोरायसिस पूरी तरह से ठीक हो गया। उसे अपने अंतर्ज्ञान के बाद, वह सारे शरीर में और हर किसी के आश्चर्य करने के लिए पंचगव्य लिप्त; सोरायसिस 21 दिनों में गायब हो गया।
खुराक
फ़िल्टर्ड पंचगव्य की 50 मिलीलीटर पानी, टेंडर नारियल पानी या फलों का रस के 200 मिलीलीटर के साथ मिलाया जाता है और सुबह में खाली पेट में मौखिक रूप से लिया। यह रोगों के सभी प्रकार के लिए है।
एड्स / एचआईवी
एड्स / एचआईवी रोगियों को खो भूख और पाचन आ गया और वजन पर डाल दिया। वे बेहतर सोया। उनका बुखार, खांसी, दस्त और त्वचा के घावों एक महीने के इलाज के भीतर गायब हो गया। उनमें से अधिकांश अब खेतों में काम कर रहे हैं और दूसरों को अपने व्यवसायों का पीछा कर रहे हैं। रक्त परीक्षण अभी भी सकारात्मक रहे हैं, वे एड्स के कोई लक्षण नहीं दिखा रहे हैं और एक सामान्य स्वस्थ जीवन जी।
सोरायसिस
सोरायसिस में, यह बहुत प्रभावी है और घावों छह महीने के भीतर गायब हो जाते हैं। एक्जिमा और अन्य एलर्जी त्वचा विकारों में, चिकित्सा और भी तेज है।
मस्तिष्क संबंधी विकार
आक्षेप और पार्किंसनिज़्म तरह मस्तिष्क संबंधी बीमारियों से पीड़ित रोगियों को दी जाती है, यह आक्षेप में हमलों की आवृत्ति को कम करने में मदद की और पार्किंसनिज़्म में हाथ और सिर के झटकों कम कर दिया। वे नियमित रूप से दवाओं को कम करने में सक्षम थे।
मधुमेह
दिन प्रति फ़िल्टर्ड पंचगव्य की 50 मिलीलीटर एक खाली पेट पर सुबह जल्दी में लिया गया था, जब वह रक्त शर्करा को कम करने और विरोधी मधुमेह दवाओं की मात्रा को कम करने के लिए रोगियों को सक्षम होना चाहिए। एक महीने के भीतर गायब हो गया पैर में सामान्य कमजोरी, अपच, कब्ज और जलन की तरह शिकायतों। वे सक्रिय और स्वस्थ हो गया।
फेफड़े का क्षयरोग
यह नियमित रूप से टीबी विरोधी दवाओं के अतिरिक्त दिया जा सकता है। बुखार एक सप्ताह के भीतर गायब हो गया और खांसी दो सप्ताह के भीतर नियंत्रित किया गया था। भूख सुधार हुआ है और मरीजों के शरीर के वजन प्राप्त की। विरोधी टीबी के इलाज की अवधि एक माह से कम हो गया था।
गठिया
यह पूरी तरह से जोड़ों का दर्द, सूजन और कठोरता से राहत मिलती है। गठिया के दो महीने के भीतर ठीक हो जाता है। अब भी स्वस्थ लोगों को और अधिक स्वस्थ और ऊर्जावान बनने के लिए इसे ले जाओ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें