सोमवार, 12 अक्तूबर 2015

गौहत्या के कारण

गौहत्या के कारण
  • गौहत्या का इतिहास
अंग्रेजों ने भारतीय सभ्यता को खत्म करने के लिये भारतीय गुरुकुल प्रणाली और भारतीय कृषि प्रणाली पर आक्रमण कियाएक अंग्रेज भारत रॉबर्ट क्लाइव ने कृषि प्रणाली पर व्यापक अनुसंधान किया।. 
अनुसंधान के परिणाम के रूप में इस प्रकार है:
गाय भारतीय कृषि का आधार है और भारतीय कृषि को गाय की मदद के बिना निष्पादित नहीं किया जा सकता है।
भारतीय कृषि की रीढ़ तोड़ने के लिये गायों को समाप्त करना जरूरी है।
वह अनुमान था कि बंगाल में गायों की संख्या पुरुषों की संख्या से अधिक थी। यही समान स्थिति भारत के अन्य हिस्सों में थी।
भारत को अस्थिर करने की योजना का एक भाग के रूप में गौ हत्या शुरू की गई। भारत में पहली क़साईख़ाना 1760 में शुरू किया गया थाएक क्षमता के साथ प्रति दिन 30,000 (हज़ार तीस केवल)कम से कम एक करोड़ गायों को एक साल में मारा गयागायों की बलि के कारण भारत में कृषि समाप्त हो रही थीन तो यहाँ कोई खाद थी गोबर के रूप में और न ही गोमूत्र की तरह कीटनाशकरॉबर्ट क्लाइव ने भारत छोडने से पहले काफ़ी संख्या में कसाईखाने खोल दिये थे।
1910 
में 350 बूचड़खाने जो दिन से लेकर रात तक गौ कत्ल करते थे उनके परिणाम के रूप में भारत व्यावहारिक रूप से पशुओं के महरूम होता गया। इस प्रकार यूरिया और फास्फेट जैसे औद्योगिक खाद भारत की खेती में जगह लेने लगे।
एक सवाल के जवाब में गांधीजी ने कहा था कि जिस दिन भारत स्वतंत्रत हो जायेगा उसी दिन से भारत में सभी वध घरों को बंद किया जाएगा, 1929 में एक सार्वजनिक सभा में नेहरू ने कहा कि अगर वह भारत का प्रधानमंत्री बने तो वह पहला काम इन कसाईखानो को बंद करने का करेंगेइन 63 सालों में 75 करोड गायों को मौत के घाट उतारा जा चुका है। 1947 के बाद से संख्या 350 से 36,000 तक बढ़ गई है सरकार की अनुमति से 36,000कतलखाने चल रहे हैं इसके इलावा जो अवैध रूप से चल रहे है वो अलग है उनकी संख्या की कोई पूरी जानकारी नही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें